भारतीय नववर्ष, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा का ऐतिहासिक महत्व ।।

भारतीय नववर्ष, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा का ऐतिहासिक महत्व ।। Hindu Navvarsh Ka Aitihasik Mahatva.

जय श्रीमन्नारायण,

मित्रों, सर्वप्रथम भारतीय नववर्ष, चैत्र शुक्ल प्रतिपदा विक्रम संवत् 2075 (18 मार्च, 2018) की आप सभी को अग्रिम हार्दिक बधाईयाँ एवं मंगल शुभकामनाएँ ।।

आइये आज हम हमारे वैदिक सनातन नववर्ष के विषय में कुछ जानने का प्रयास करते हैं । चैत्र शुक्ल प्रतिपदा का ऐतिहासिक महत्व क्या है ? शायद आपमें से बहुतों को पता भी होगा और नहीं भी ।।

इसलिए आज इस विषय में हम सभी को जानना अनिवार्य है । सबसे आदि से शुरू करते हैं । इसी दिन के सूर्योदय से ब्रह्माजी ने सृष्टि की रचना प्रारंभ की ।।

सम्राट विक्रमादित्य ने इसी दिन अपना राज्य स्थापित किया था । इसीलिए लगभग पौने तीन हजार वर्ष पूर्व से इन्हीं के नाम पर विक्रम संवत् का पहला दिन प्रारंभ होता है ।।

भगवान प्रभु श्री राम के राज्याभिषेक का दिन भी यही है । इसी दिन गुरुदेव बशिष्ठ के आदेशानुसार भगवान श्रीराम का वनवास समाप्ति के पश्चात् राज्याभिषेक हुआ था ।।

शक्ति और भक्ति के नौ दिन अर्थात् नवरात्र का पहला दिन यही है । आज से लेकर नव दिवस पर्यन्त माता की उपासना से नववर्ष के आरम्भ की प्रक्रिया शुरू होती है ताकि वर्ष पर्यन्त जीवन भक्तिमय और सुखमय व्यतीत हो ।।

सिख धर्म के द्वितीय गुरू श्री अंगद देव जी का जन्म दिवस भी आज ही है । स्वामी दयानंद सरस्वती जी ने इसी दिन आर्य समाज की स्थापना की थी ।।

सिंध प्रान्त के प्रसिद्ध समाज रक्षक वरूणावतार संत झूलेलाल जी इसी दिन प्रगट हुए थे । विक्रमादित्य की भांति ही राजा शालिवाहन ने हूणों को परास्त कर दक्षिण भारत में श्रेष्ठतम राज्य स्थापित करने हेतु यही दिन चुना ।।

कलियुग के सर्वप्रथम राजा युधिष्ठिर का राज्यभिषेक भी इसी दिन हुआ । भारतीय नववर्ष का प्राकृतिक महत्व ये है, कि परमानन्द प्रदान करने वाली वसंत ऋतु का आरंभ भी आज प्रतिपदा से ही होता है ।।

Swami Dhananjay Maharaj

भागवत प्रवक्ता स्वामी धनञ्जय महाराज की ओर से अपने सभी मित्रों को नववर्ष की हार्दिक मंगलकामना । नववर्ष आपका मंगलमय हो, इस नववर्ष में आपके पुरे परिवार के जीवन में माता महालक्ष्मी एवं भगवान नारायण की सम्पूर्ण कृपा आपपर बनी रहे

www.sansthanam.com/
www.dhananjaymaharaj.com/
www.dhananjaymaharaj.blogspot.com/
www.sansthanam.blogspot.com/
www.facebook.com/swamidhananjaymaharaj/

जय जय श्री राधे ।।
जय श्रीमन्नारायण ।।

Sevashram Sansthan Silvassa

Contact to "LOK KALYAN MISSION CHARITABLE TRUST" to organize Shreemad Bhagwat Katha, Free Bhagwat Katha, Satsang. in your area. you can also book online.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *